Business Ideas in Assam | असम में सबसे प्रॉफिट वाला बिज़नेस कौन सा है।

नमस्कार दोस्तों, आपका हमारे वेबसाइट में एक बार फिर से स्वागत है, आज हम बात करने वाले है असम में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस जो आपको मोटा पैसा कमा कर दे सकता है। तो चलिये जानते है कि वो असम का  बिज़नेस आइडियाज  ( Business Ideas in Assam ) कौन सा है जिसे हमें 2022 में ज़रूर शुरू करना चाहिए।

चाय पत्ती का  शुरू कर सकते है? ( Tea Leaf Business Ideas )

Paster you code here ( Down setting will be same)
Business Ideas in Assam

पूरे देश या कहे तो दुनिया में ऐसे सिर्फ 2% है जो चाय नहीं पीते है. जो चाय नहीं पीते है वो कही न कही कॉफ़ी ज़रूर पीते है। यही मुख्य वजह है। चाहे वो गाव हो या शहर लोग अपनी दिन की शुरुआत कड़क चाय से ही करते है।

अपनी मांग की वजह से चाय आज दूसरे बिज़नेस से कही ज्यादा तरक्की कर रहा है और इसकी मांग मार्किट में  पूरे साल बनी रहती है। अगर आप चायपत्ती का बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तब आपके लिए ये काफी अच्छा समय है।

चाय पत्ती के बिज़नेस करने में कितना पैसा लगेगा? ( The Leaf Business Investment )

अगर आप चायपत्ती का बिज़नेस अपने गांव से छोटे स्तर से शुरू करना चाहते है तब आप इसे कम पैसो में शुरू कर सकते है। क्योंकि किसी भी छोटे बिज़नेस को शुरू करने के लिए कम पूँजी की आवश्यकता होती है।  चाय पत्ती का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 1 से 2 लाख रुपये निवेश करने की ज़रुरत होगी। वैसे आप चाय पत्ती के बिज़नेस बड़े स्तर पर करना चाहते है तब आपको अधिक पूँजी लगाने की ज़रुरत होगी।

चाय पत्ती के बिज़नेस में कितना लाभ है ? ( The Leaf Business Profit )

पूरे हिंदुस्तान में अगर कही चाय का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है तो वो जगह है असम। चाय पत्ती का अधिक उत्पादन होने से यहाँ पर आपको चाय पत्ती बहुत ही कम दाम पर उपलब्ध हो जाते है और इसी चाय को आप भारत के किसी भी कोने में आसानी से अच्छे दाम में बेच कर मोटा मुनाफा कमा सकते है।

अगर मैं एक अनुमान लगाऊँ तो आप चाय पत्ती  के बिज़नेस से महीने का 30,000 से 40,000 हजार रुपये तक का लाभ कमा सकते है।

Home Tuition पढ़ा सकते है ( Home Tuition Business Ideas )

होम ट्यूशन बिज़नेस कोई भी शुरू कर सकता है। अगर आप पढ़े लिखे है और आपके पास अच्छी ज्ञान है किसी भी विषय में तब आप होम ट्यूशन शुरू करके पैसा कमा सकते है। होम ट्यूशन बिज़नेस में आप जितनी बड़ी क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं उतना ज्यादा ही आपको लाभ होता है।

होम ट्यूशन बिज़नेस को शुरू करने में कितना निवेश करना पड़ता है? (Home Tuition Investment )

होम ट्यूशन बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको मात्र 5 से 10 हज़ार का निवेश करना पड़ता है। ये रकम कोई बड़ी रकम नहीं है। अगर आप ट्यूशन को किराये पर रूम लेकर शुरू करना चाहते है तब आपको रूम का भाड़ा देना होगा वही आप चाहे तो इसे अपने घर के छोटे से कमरे से भी शुरुआत कर सकते है।

शुरू में आपको आपके बिज़नेस के प्रचार प्रसार पर थोड़ा बहुत पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसके अलावा आपको ट्यूशन क्लास चलाने से सम्बंधित चीजें जैसी पेन, किताब, कॉपी, वाइट बोर्ड जैसे कुछ वस्तुओं की ज़रुरत पड़ेगी। इसमें सबसे बड़ी बात ये है की आपको किसी भी लीगल परमिशन या कागज़ की आवश्यकता नहीं पड़ती है।  बस आपको बच्चो से सम्बंधित कुछ सावधानिया बरतने की ज़रुरत पड़ती है।

होम ट्यूशन बिज़नेस से आप महीने के कितने रुपये कमा सकते है? (Home Tuition Business Profit )

होम ट्यूशन बिज़नेस में आपके पास जितना बच्चे पढ़ने  आएंगे उतना ही पैसा आप कमा पाओगे। अगर आप 10वी या 12वी के बच्चों को पढ़ाते हैं तब आप महीने से मात्र एक ही बच्चे से 5000 रुपये महीने के ले सकते है। आप को पूरे दिन में बच्चो को सिर्फ एक घंटा ही पढ़ाना रहता है और आप आसानी से महीने के लाख रुपये तक भी कमा सकते है।

Home Bakery का बिज़नेस कैसे करें ( Home Bakery Business Ideas)

बेकरी के प्रोडक्ट असम में ही नहीं पूरे दुनिया में खाया जाता है। इस लिए उस प्रोडक्ट का डिमांड पूरे साल बना रहता है। बेकरी लगभग रोज खाया जाने वाला प्रोडक्ट है। आप अपने इलाके में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

बेकरी में प्रयोग होने वाली चीजे ( Bakery Making Material )

बेकरी को बनाने के लिए कच्चा माल जैसे आटा, मेदा, चीनी घी, दूध,पाउडर, नमक की आवश्यकता पड़ती है को आपको किसी भी किराने की दुकान पर आसानी से मिल जाता है। अगर आप Bakery Business को बड़े पैमाने पर करते है तब आप लगने वाले माल को ज्यादा मात्रा में खरीदे। अगर आप ज्यादा मात्रा में खरीदते है तब आपको थोड़ा सस्ते में भी मिल जाएगा जिससे आपका प्रोडक्शन रेट काम हो जाएगा और मुनाफा बढ़ जाएगा।

बेकरी बिज़नेस के लिए कितना जगह की आवश्यकता पड़ती है ( Bakery Business Requirement Place )

अगर आप बेकरी बिज़नेस को छोटे पैमाने पर शुरू करते है तब आप छोटे जगह से भी इसकी शुरुआत कर सकते है। लेकिन याद रहे ज्यादा छोटे जगह पर बेकरी बिज़नेस को न करे क्योंकि इसमें लगने वाले कच्चे माल ही काफी जगह ले लेते है। जो माल रेडी होगा उसको भी रखने के लिए आपको जगह की ज़रुरत पड़ेगी। मेरी सलाह ये है की जगह थोड़ी बड़ी देख कर ही लेना जिससे आपको आगे चल कर किसी  तरह की परेशानी न हो।

बेकरी बिज़नेस का लाइसेंस कैसे बनवायें ( Bakery Business License)

बेकरी बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी भी लाइसेंस की ज़रुरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर आप अपने दूकान से Bakery Business को शुरू कर रहे है तब आपको FSSAI लाइसेंस ज़रुरत पड़ेगी।

License बनवाने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

दुकानदार के दस्तावेज़

  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • एक वर्किंग ईमेल आईडी
  • फ़ोन नंबर

आइडेंटिटी प्रूफ के लिए दस्तावेज़ 

  • राशन कार्ड
  • वाटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड

बेकरी बिज़नेस से कमाई  (Bakery Business Profit )

कोई भी बिज़नेस हो शुरुआत में आप थोड़े पैसे कमाओगे, ऐसा भी हो सकता है की किसी भी महीने आप एक भी रुपये मत कमाओ। लेकिन जब आपका बिज़नेस पुराना हो जाएगा और लोगो के नज़र में आएगा तब आपका इनकम बहुत ही अच्छा हो जाएगा।

बेकरी बिज़नेस के लिए कितने पैसो की ज़रुरत पड़ेगी ( Bakery Business Investment )

बेकरी बिज़नेस को चलाने के लिए आपको कच्चे माल के साथ साथ जगह, सामान, लकड़ी  और कारीगर की भी ज़रुरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप थोड़ा बड़े उत्पादन पर बेकरी बिज़नेस को करते है तब आपको 7 से 8 लाख रुपये लगाने की आवश्यकता पड़ेगी।

किराना स्टोर कैसे खोले ( Grocery Store Business Ideas )

हमें रोजमर्रा की ज़रूरी चीजें खरीदने के लिए किराने की दूकान पर ही जाना पड़ता है। ऐसे में किराने का दूकान खोलना फायदे का सौदा हो सकता है। किराने का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जो पूरे साल पूरी धूम से चलता है क्योकि जीने के लिए लगभग सभी चीजे आपको एक किराने की दूकान पर ही मिलती है।

किराने स्टोर को खोलने के लिए जगह ( Kirana Store Place Requirement )

ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किराने की कितनी बड़ी दुकान खोलना चाहते है पर यदि आप  किराने की दूकान खोलना चाहते है तब आपको आपको कम से कम 200 स्कवायर फ़ीट से 1000 स्कवायर फ़ीट की ज़रूर रखनी चाहिए इससे आपको दुकान में अपने सभी सामान को अच्छे से रख सकते है।

किराना स्टोर खोलने के लिए किन लाइसेंस की ज़रुरत पड़ेगी ( Kirana Store License Requirement)

यदि आप एक बड़ी किराने की दुकान खोलते है तब आपको GST (गुड्स एंड सर्विस टेस्ट ) रजिस्ट्रशन करवाना चाहिए। इसके लिए आपको गवर्नमेंट की GST की आधिकारिक वेबसाइट पर करवा सकते है। इसके लिए कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट, पैन नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस प्रूफ आदि। अगर आप छोटी दूकान खोल रहे है तो आपको GST रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

किराना दुकान खोलने के लिए कितना पैसा लगेगा ( Kirana Store Investment )

किराने की दुकान को खोलने के लिए आप जितना चाहे इन्वेस्टमेंट कर सकते है ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है फिर भी अनुमानित खर्च जोड़ने की कोशिश करेंगे।

अगर दुकान की जगह आपकी निजी जगह पर है तब तो आपको कोई किराया नहीं देना होगा और आपका खर्च केवल सामान खरीदने और फर्नीचर लेने में जाएगा। इसके विपरीत अगर आपका दुकान किराये की दुकान में है तब आपको महीने के भाड़ा  देना पड़ेगा। किराये की कीमत जगह की हिसाब से अलग अलग होती है। यदि आप किराने की दुकान  किसी शहर में खोलते है तब किराये की कीमत ज्यादा होगी और अगर गाँव में खोलते हिअ तब इसकी कीमत काफी कम होगी। दुकान खोलने से पहले भाड़ा पता ज़रूर पता कर ले। वैसे आपके दुकान का किराया 2000 से लेकर 20000 रूपये तक हो सकता है।

यदि आप एक छोटी किराने की दुकान खोलते है तो आपको कम से कम 50000 से 1 लाख रुपये के बीच खर्च करने होंगे।  यदि आप बड़ी दुकान खोलते है तब आप 1 लाख से ज्यादा यानी जितना चाहे उतना खर्च कर सकते है।

किराने की दूकान  फायदा होता है ( Kirana Shop Profit )

किराने की दूकान में मुनाफा अच्छा खासा होता है लेकिन शुरुआत में आपको सब्र करना पड़ेगा क्योंकि  शुरुआत में आपके पास ग्राहक नहीं रहते है लेकिन किसी भी बिज़नेस का सबसे मुख्य समय यही होता है इसी में कितने दूकान या बिज़नेस बंद हो जाते है।

धीरे धीरे जब आपका दुकान पुराना हो जाता है और ज्यादा मात्रा में माल रखना शुरू कर देते है तब आप महीने के लाख रुपये तक कमा सकते है।

आशा करता ही आपको हमारा ये पोस्ट ज़रूर पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आया हो तो कृपया करके जिसे इसकी ज़रुरत है उसको शेयर ज़रूर करे।

इसे भी जानो :- Pen Business Ideas 

Kabad Business Ideas 

IBC क्या है? IBC Business Ideas.

250+ Best Anniversary Caption For Husband in 2022 | Anniversary Quotes

 

निष्कर्ष :-  किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप अपने मार्किट को एक बार ज़रूर देखें  कि आपके मार्किट में ऐसा कौन सा बिज़नेस है जो लोगो को ज़्यादा ज़रुरत पड़ती है या तो उसके लिए लोगो को दुसरे जगह जाना पड़ता है। कोसिस करे ऐसे ही बिज़नेस करे जो लोगो की ज़रुरत हो। क्योंकि लोगो की ज़रुरत के हिसाब से ही हमें बिज़नेस करना चाहिए न की अपनी ज़रुरत को ध्यान में रख कर।

Paster you code here ( Down setting will be same)

Leave a Reply

You are currently viewing Business Ideas in Assam | असम में सबसे प्रॉफिट वाला बिज़नेस कौन सा है।
Paster you code here ( Down setting will be same)