खरगोश पालन व्यापार कैसे शुरू करे | How to Start Rabbit Farming Business in Hindi

 How to Start Rabbit Farming Business in Hindi | खरगोश पालन व्यापार कैसे शुरू करे 

अगर आप रोजगार की तलाश कर रहे हो और आप को अभी तक कोई बिज़नेस समझ में नहीं आ रहा है तो हम आपके सामने आज एक बहुत ही ज़बरदस्त आर्टिकल लेकर आया हु जहा पर आप कम लागत से घर बैठे एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

हम बात कर रहे है खरगोश पालन या Rabbit Farming Business. जैसा की आप जानते है कि खरगोश एक बहुत ही सुन्दर जानवर है जिसे आप और हम जैसे न जाने कितने लोग अपने घरो में पालतू जानवर के रूप में रखे है। ऐसा इसलिए कि आपको जानवरो में रूचि है.और खरगोश पालन का व्यापर आपको एक अच्छा मुनाफा कमा कर दे सकता है।

खरगोश पालन बिज़नेस में आपको ज्यादा डरने की ज़रुरत नहीं है क्युकी इस जानवर को आप घर या फॉर्म कही पाल सकते है क्योकि इस जानवर को दुसरे जानवरो से डर बिलकुल भी नहीं लगता है। अगर आप खरगोश पपालन बिज़नेस करना चाहते है और नहीं भी करना चाहते है तो कृपया करके 5 मिनट का समय निकाल कर इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े।

क्यों करना चाहिए खरगोश पालन का व्यापार? Rabbit Farming Business in Hindi

खरगोश को पालने का खर्चा बहुत ही काम आता है, सिर्फ इतना ही नहीं इस छेत्र में अभी लोगो की बहुत कमी है यानी ये एक तरफ से पूरा खुला बाजार है। इस बिज़नेस में अभी बहुत कम लोग ही ज़ोर आज़माइश कर रहे है. हैरानी की बात ये होगी कि खरगोश को पालने में पूरे दिन बस नाम मात्र का खर्चा आता है। खरगोश का बाल होता है उसका मार्किट में बहुत ज़ादा डिमांड है वही इसके मीट का भी मांग कम नहीं है। खरगोश का मांश स्वास्थ्य के लिए बहुत भी लाभकारी माना गया है।

खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करे ( Rabbit Palan in Hindi )

अगर आप खरगोश पालन का व्यापार करना चाहते हो तो आपको कुछ बातो को ध्यान में रखकर ही इस बिज़नेस को शुरू करे-

1 – कितने खरगोश को आप पालना चाहते हो – खरगोश पालन का व्यापार शुरू करने के लिए आपको पहले एक बात सोच लेना है की कितने खरगोश पाले, यदि आप कम खरगोश पालते है तो सायद उतना मुनाफा न हो।

एक फॉर्म को शुरू करने के लिए कम से कम 10 यूनिट खरगोशो की ज़रुरत होती है. एक यूनिट में 10 खरगोश होते है, इस प्रकार आप अगर खरगोश पालन का बिज़नेस खोलने के लिए कुल 100 खरगोशो की ज़रुरत पड़ेगी।

इन 100 खरगोशो में लगभग 65-70 मादा और 30-35 नर खरगोशो की ज़रुरत होती है।

2-खरगोश का भोजन- पाले गए खरगोश को पूरे दिन में औसतन 2 बार ही भोजन दिया जाता है, जिसमे से एक समय पर आप हरी घास या कोई हरी सब्जियां दे और दूसरी बार में आप खाने में कुछ और दे सकते है। दुसरे जानवरो के मुकाबले Rabbit Farming Business में रैबिट को बहुत कम खाना लगता है।

3-खरगोश फॉर्म खोलने का उचित स्थान- खरगोश पालन का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको एक अच्छे जगह का चुनाव करना पड़ेगा, इसके लिए आपको कुछ बातो का बहुत ध्यान रखना पड़ता है-

  • फॉर्म को शहर से थोड़ा दूरी पर रखे
  • किसी करे कि फॉर्म के आसपास खेत हो ताकि आप वहां पर हरे घास खरगोश के लिए उपजा सको
  • फॉर्म में प्रदूषण और शोर कम हो क्योकि खरगोश शोर होने पर एक जगह पर बैठते नहीं है, इधर उधर भागते रहते है
  • फॉर्म के ज़मीन को प्लास्टर मत कराइये ऐसा अगर आप प्लास्टर कराते है तो खरगोश के पैरो में गर्मी के वजह से जलन हो सकती है वो मर भी सकते है।

4- पंजीकरण कराना- अगर आप खरगोश पालन को छोटे से आगे ले जाकर बड़े लेवल पर करते है तब आपको अपने बिज़नेस को पंजीकरण कराना ज़रूरी हो जाता है, और अगर किसी के साथ मिलकर यानी पार्टनरशिप में चलाना चाहते हो तब भी आपको अपने वयवसाय को पंजीकृत कराना अत्यंत आवश्यक है।

इसके अलावा आपको साल के इनकम टैक्स भी भरना पड़ता है इसके अतरिक्त आपके फर्म का करंट अकाउंट और इसका पैन कार्ड भी होना अत्यंत आवश्यक है।

5- खरगोश फॉर्म को लगाने में कितना पैसा लगेगा- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पैसो की  ज़रुरत पड़ती है किसी को चलाने के लिए ज़ादा पैसा लगता है किसी को चलाने के लिए कम.

इस खरगोश पालन बिज़नेस को चलाने के लिए आपको बहुत कम पैसा लगाने की ज़रुरत पड़ेगी। अगर आप 100 खरगोश शुरुआत के दिनों में पालना चाहते हो तो इन खरगोशो का मूल्य लगभग 250000 के करीब पड़ता है, इसी पैसो में आपको खरगोश पालने का पिजरा भी मिल जाएगा।

खरगोश को पालने के लिए पिजरे का साइज 10/4 लेना पड़ता है इसके अलावा आपको खरगोश को पानी पिलाने के लिए कुछ कटोरियाँ और पानी के लिए वाटर निप्पल भी लेना ज़रूरी होता है।

भारत में खरगोश की कितनी किश्मे है? Rabbit Breed in India

व्हाइट जॉइंट White Giant Rabbit Breed

इस खरगोश के किस्म की बाल तथा त्वचा का रंग सफ़ेद होता है इसकी आखो का रंग लाल होता है, ये नस्ल न्यूज़ीलैंड में पायी जाने वाली नस्ल “न्यूज़ीलैंड व्हाइट” से काफी मिलती जुलती है, लेकिन इसके पीछे के पैर थोड़ा लम्बे और शरीर भारी भी होते है।  इस नस्ल के खरगोश का वजन लगभग 3 से 4 किलोग्राम के आसपास होता है।

Paster you code here ( Down setting will be same)
rabbit farming business in hindi

ग्रे जॉइंट ब्रीड Gray Joint Rabbit Breed

इस ब्रीड के खरगोश के बालो का रंग गहरा भूरा और इसका शरीर का रंग काला होता है, आंखे भूरी होती है, एक जवान खरगोश का वजन करीब 3 से 4 किलो तक होता है।

rabbit farming business in hindi

सेवियत चिंचिला ब्रीड Soviet Chinchilla Rabbit Breed

इस किस्म के खरगोश का रंग काला, सफ़ेद मिश्रित तथा आखो का रंग काला होता है, इसकी त्वचा भी काले रंग से मिलती जुलती होती है। इस नस्ल के खरगोश एक साल में लगभग 6 या इस से अधिक बार बच्चो को जन्म देती है

ब्लैक ब्राउन रैबिट ब्रीड- Black Brown Rabbit Breed

इस किस्म के खरगोश के बाल तथा आखो का रंग काला होता है, इसका पूरा शरीर काले रंग से मिलती जुलती होती है, इस नस्ल के खरगोश भी एक साल में लगभग 6 या इस से अधिक बार बच्चो को जन्म देती है।

न्यूज़ीलैंड व्हाइट New Zealand Rabbit Breed

ये सफ़ेद रंग का होता है तथा इसकी त्वचा गुलाबी रंग का होता है आखो का रंग लाल तथा आकर माध्यम होता है।  इसकी मादा एक बार में 6 या इससे अधिक बच्चे देती है।  एक वयस्क मादा का वजन लगभग तीन से साढ़े तीन किलोग्राम का होता है।

अंगोरा रैबिट ( उून के लिए ) Angora Rabbit Breed

खरगोश की ये किस्म मुख्यतया इसके बाल के लिए ही पाली जाती है इसके शरीर का रंग सफ़ेद होता है. इसकी उून हर 75 दिनों में काटी जा सकती है।  इसके उून की लम्बाई 75 दिनों में लगभग 5 से 6 सेंटीमीटर तक बढ़ जाती है। पूरे साल में आपको इस से 800 से 1000 ग्राम तक का उून आपको मिल सकता है।  वयस्क अंगोरा का वजन 3 से 4 किलोग्राम तक का होता है।

इसकी सबसे ख़ास प्रजाति आपको रशियन, ब्रिटिश व जर्मन में मिलती है। इनमे से सबसे अच्छी प्रजाति जर्मन अंगोरा की होती है क्योकि इससे आप दुसरे ब्रीड के मुकाबले ज्यादा ऊन की प्राप्ति कर सकते है।

rabbit farming business in hindiडच ब्रीड Dutch Rabbit Breed

इसके बालो का रंग काला और सफ़ेद दोनों रंगो का मिश्रण होता है तथा आखो का रंग काला होता है, इसकी त्वचा भी काले रंग से मिलती जुलती होती है।  इस ब्रीड के मादा  खरगोश एक साल में 4 या इसे ज्यादा बार बच्चो को पैदा कर सकते है।

rabbit farming business in hindi
rabbit farming business in hindi

खरगोश पालन बिज़नेस के लिए मार्केटिंग कैसे करे ( Marketing for Rabbit Business )

  • खरगोश पालन का बिज़नेस करने में आपको कई तरह से फायदे मिलते है और जो खरगोश पालने का वेवसाय करते है तो उनको सबसे पहले उनलोगो से फायदा प्राप्त होता है जो जानवरो को अपने घरो में पालना पसंद करते है।  क्योकि अलग अलग फॉर्म में अलग अलग प्रकार की खरगोशो की नस्ल रहती है। अगर कोई आदमी खरगोश पालने को लेकर फॉर्म में जाता है तब उनको फॉर्म वाले खरगोश की अलग अलग प्रजातिया दिखाते है।
  • इसी लिए आपको अपने फॉर्म में अलग अलग प्रजातिया खरगोश की शामिल करनी होगी इससे आपको अच्छा मुनाफा मिल जाता है।
  • खरगोश का मांश मेडिकल लाइन में भी बहुत इस्तेमाल होता है, अतः इस तरह के संस्थानों पर खरगोश को बेच सकते हो।
  • कई तरह के व्यापार में भी खरगोश का उपयोग होता है अतः आप ऐसे व्यापारों के लिए फार्मिंग के ज़रिये खरगोश बेचा जा सकता है।
  • मेडिकल प्रयोगशालाओ में में मुख्यतया न्यूज़ीलैण्ड वाइट नस्ल का खरगोश इस काम  पाला जाता है।
  •  मडॉक्टरों के अनुसार इसका मीट ह्रदय रोग से परेशान लोगो के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योकि इसमें जीरो परसेंट कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है।
  • भारत सरकार द्वारा चलाये गए Government Agriculture Industry में आप अपने खरगोश को बेच सकते हो यहाँ पर तरह तरह की रिसर्च की जाती है इसलिए यहाँ पर खरगोशो की हमेशा मांग होती है।

रैबिट फॉर्मिंग से लाभ Benefits of Rabbit Farming

खरगोश पालन के बिज़नेस में सबसे ज्यादा खुसी की बात ये है कि फॉर्म की 70 मादा खरगोश लगभग 45 दिनों में 350 से ज्यादा खरगोशो को जन्म देती है। इस छोटे से खरगोश के बच्चो को तैयार होने में कुल 4 महीने का समय लगता है. इन 350 खरगोशो को अगर अच्छी देख रेख में पाला जाए तो 4 महीने के बाद इसको कीमत कुल 1 लाख 20 हज़ार रुपये की होती है।

दुसरे फार्मिंग के मुकाबले खरगोश के फार्मिंग में बहुत कम खर्चा होता है इसी लिए आप इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इसके जैसा आप मछली पालन का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है।

खरगोश फार्मिंग व्यापार की सावधानियाँ Rabbit Farming Business Precautions

Rabbit Farming Business in Hindi  का बिज़नेस शुरू करने लिए आपको कुछ सावधानिया बरतनी पड़ेगी अन्यथा आप नुकसान में पड़ सकते है –

  • खरगोश पालन बिज़नेस के फॉर्म में आपको सबसे पहले साफ़ सफाई का ध्यान रखा जाना चाहिए
  • खरगोश को पानी और खाना समय समय पर देना बहुत ज़रूरी होता है, उसके खाने से सम्बंधित चीजों का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। हालांकि खरगोश दिन में सिर्फ 2 टाइम ही खाना खाते है।
  • इनका समय समय पर चेकउप करवाते रहना बहुत ज़रूरी होता है, यदि किसी खरगोश में बीमारी आती है तो तुरंत उसे सबसे अलग करके उसको दवा देना चाइये ताकि उसके साथ साथ किसी और खरगोश को इन्फेक्शन न फैले।
  • जिस बर्तन खरगोश को आप खाना खिलाते है ध्यान रहे उसकी साफ़ सफाई होती रहनी चाहिए।
  • गर्मियों के दिनों में इनका अधिक ख्याल रखना पड़ता है यदि आपके फॉर्म में तापमान 38 डिग्री से ज्यादा होता है तो उसे संतुलित करने की ज़रुरत होती है।
  • संतुलित करने के लिए सबसे बढ़िया उपाय आप फॉर्म के छत ऊपर आप ख़ास फूस रख सकते है ताकि गर्मी फॉर्म के अंदर काम आये
  • अपने खरगोशो को समय समय पर ज़रुरत की वैक्सीनेशन दिलाने की ज़रुरत होती है।

खरगोश के कौन कौन से रोग होते है?

इसके मुख्य रोग इस प्रकार है-

  • आँख आना
  • छींकना
  • गर्दन टेढ़ी होना
  • पिछले पैर में घाव होना
  • गर्म और ठंडा लगना

इस प्रकार के रोगो का इलाज़ आसानी से दवाई के द्वारा किया जा सकता है।

Rabbit Farming Business in Hindi के लिए लोन – रैबिट Farming Business Loan

अगर आप Rabbit Farming Business बड़े लेवल पर करते है तो इसके लिए आपको लोन लेना पड़ सकता है।  भारत सरकार की तरफ से लोगो को व्यापार करने के लिए मुद्रा लोन दिया जा रहा है जिसने आप Rabbit Farming Business करने के लिए भी Mudra Loan ले सकते है इसके लिए आपको इनके ऑफिस जाना होगा वह आपको अपने बिज़नेस से सम्बंधित कागज़ देने होंगे, आप ये भी लिखना होगा की आपको लोन के पैसो से क्या क्या खरीदना है और कितने पैसो की ज़रूरत है.इसके बाद आपका आवेदन सब्मिट करना होगा। अगर सब कुछ सही रहा हो तो आपको लोन  सीधे आपके खातों में भेज दिया जाएगा।

यदि आपको हमारा ये पोस्ट Rabbit Farming Business in Hindi की जानकारी पसंद आयी या आपको कुछ सीखने को मिला हो तो कृपया इसे आप Facebook, Twitter, जैसे दुसरे Social Media पर शेयर ज़रूर करे।

Jio Fiber के बारे में पूरा जानने के लिए क्लिक करे – Jiofiber.in

Paster you code here ( Down setting will be same)

Leave a Reply

You are currently viewing खरगोश पालन व्यापार कैसे शुरू करे | How to Start Rabbit Farming Business in Hindi
Paster you code here ( Down setting will be same)